MP पीएमश्री फ्लाइट : राजधानी से आठ शहर सीधे जुड़े, किराए में 50% की छूट, हर दिन सुविधा

भोपाल। प्रदेश में पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरू हो गई है। अब भोपाल से इंदौर का सफर 55 मिनट में पूरा हो जाएगा। भोपाल एयरपोर्ट से सीएम डॉ. मोहन यादव ने फ्लैग ऑफ कर पहली उड़ान को रवाना किया। इसी के साथ भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रीवा, खजुराहो और सिंगरौली एक-दूसरे से कनेक्ट हो गए। इन शहरों में 2 एयर क्राफ्ट्स उड़ेंगे। शुरुआती 30 दिन तक तो 50% डिस्काउंट भी मिलेगा।

सीएम डॉ. यादव ने भोपाल से जबलपुर जाने वाली पहली फ्लाइट को फ्लैग ऑफ किया। इस उड़ान से जाने वाले यात्रियों को उन्होंने बोर्डिंग पास भी दिए। कार्यक्रम से पहले सीएम ने टिकट बुकिंग काउंटर का शुभारंभ किया। यह फ्लाइट भोपाल से जबलपुर होकर रीवा जाएगी। वहां से सिंगरौली लैंड होगी।

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी, टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिवशेखर शुक्ला, प्रबंध संचालक डॉ. इलैया राजा टी, अपर प्रबंध संचालक बिदिशा मुखर्जी मौजूद रहे।

ऐसे जुड़ेंगे शहर
• रीवा सप्ताह में 2 दिन सोमवार व गुरुवार को इंदौर, जबलपुर एवं भोपाल से जुड़ेगा।
ग्वालियर को सप्ताह में 2 दिन मंगलवार को इंदौर, भोपाल-उज्जैन और शनिवार को भोपाल से जुड़ेगा है।
• उज्जैन शहर को सप्ताह में 3 दिन मंगलवार को जबलपुर एवं रविवार को इंदौर, भोपाल से जोड़ा जाएगा।
• खजुराहो को सप्ताह में 1 दिन शुक्रवार को भोपाल व जबलपुर से जोड़ा जा रहा है।

हवाई सेवा बढ़ने से आवागमन और सुगम होगा

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि मध्य प्रदेश का भौगोलिक क्षेत्र यूरोप के कई देशों से अधिक है।जनसंख्या की दृष्टि से भी हमारा प्रदेश कई देशों से बड़ा है। इस परिपेक्ष में प्रदेश में आरंभ हो रही विमान सेवा से परंपरागत रूप से यात्रा में सड़क और रेल मार्ग से लगने वाले समय में बहुत कमी आएगी। प्रदेश के सुदूरवर्ती रीवा- सिंगरौली क्षेत्र से आवागमन सुगम और कम समय में होगा। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रदेश में हवाई यातायात के अंतर्गत तीन प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश में सभी ओर एयर एंबुलेंस  सुविधा उपलब्ध है ,आवश्यकता होने पर कलेक्टर से संपर्क कर एयर एंबुलेंस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। चुनाव अवधि में भी एयर एंबुलेंस ने अपनी सेवाएं दी हैं। पूरे देश में केवल मध्य प्रदेश ही है जहां इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है । एयर एंबुलेंस सेवा समाज के लिए समर्पित है। राज्य सरकार को 6 माह पूर्ण हो रहे हैं । इस अवधि में विकास की दिशा में प्रदेश में  अभूतपूर्व कार्य हुए हैं।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रदेश के 55 जिलों में से 30 जिलों में हवाई पट्टियां हैं, इन सभी हवाई पटटियों का त्वरित विकास किया जाएगा। धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आगामी 16 जून से हेलीकॉप्टर के माध्यम से धार्मिक स्थलों  के दर्शन की सुविधा भी आरंभ की जा रही है । प्रदेश में एविएशन सुविधा का हर संभव विस्तार किया जाएगा, इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर निर्मित  होंगे और व्यापार व्यवसाय को भी प्रोत्साहन मिलेगा।
पायलट ट्रेनिंग में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स की होगी व्यवस्था

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से देश का पहला हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेंनिंग स्कूल खजुराहो में आरंभ किया गया है । राज्य सरकार का  प्रयास होगा कि जहां-जहां हवाई पट्टियां हैं, वहां-वहां पायलट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, निकटवर्ती विश्वविद्यालय के माध्यम से डिग्री और डिप्लोमा जारी करें। यह पहल प्रदेश में रोजगार परक शिक्षा को प्रोत्साहित करेगी और  निवेश भी आकर्षित होगा। संपूर्ण विश्व के लोगों के लिए मध्य प्रदेश आकर्षण का केंद्र बन रहा है। वायु सेवा से संपूर्ण प्रदेश में आवागमन सरल होगा ।ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दोनों ज्योतिर्लिंगों को वायु सेवा से जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है। कोशिश है कि इंदौर अथवा भोपाल से कम समय में दोनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन हो सकें। ओरछा, सलकनपुर, कटनी व दतिया जैसे धार्मिक स्थलों को भी एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा।

Sanjay Saxena

BSc. बायोलॉजी और समाजशास्त्र से एमए, 1985 से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय , मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के दैनिक अखबारों में रिपोर्टर और संपादक के रूप में कार्य कर रहे हैं। आरटीआई, पर्यावरण, आर्थिक सामाजिक, स्वास्थ्य, योग, जैसे विषयों पर लेखन। राजनीतिक समाचार और राजनीतिक विश्लेषण , समीक्षा, चुनाव विश्लेषण, पॉलिटिकल कंसल्टेंसी में विशेषज्ञता। समाज सेवा में रुचि। लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को समाचार के रूप प्रस्तुत करना। वर्तमान में डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े। राजनीतिक सूचनाओं में रुचि और संदर्भ रखने के सतत प्रयास।

Related Articles