Political

MP: इंदौर बुधनी रेल लाइन की जमीन को लेकर किसान आंदोलित, नोटिस की होली जलाई..

भोपाल। इंदौर-बुधनी रेल लाइन के कारण प्रभावित हो रहे किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि उन्हें पर्याप्त मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। वे रेलवे के नोटिसों की होली जला कर सरकार को चेतावनी दे रहे हैं। अलग-अलग गांवों में भ्रमण कर किसानों को एकजुट कर रहे हैं। किसानों का साफ कहना है कि मर जाएंगे, लेकिन बाप-दादा की जमीनें कोड़ियों के भाव नहीं देंगे।

पूर्व जनपद सदस्य एवं किसान नेता हंसराज मंडलोई ने बताया कि पूर्व घोषणा के अनुसार इंदौर-बुधनी रेलवे लाइन के प्रभावित किसान इकट्ठा हुए एवं आक्रोश व्यक्त करते हुए रेलवे द्वारा दिए गए नोटिसों की होली जलाई। इंदौर-बुधनी रेल लाइन का काम विगत सात वर्षों से चल रहा है।

उसी समय हमने सरकार एवं रेलवे के अधिकारियों से निवेदन किया था कि पहले किसानों को जमीन का मुआवजा दिया जाए, इसके बाद दूसरे कार्य करते रहना। सरकार ने हमारी एक भी नहीं सुनी एवं केंद्र सरकार ने जो बजट दिया था वह पुल-पुलियाओं एवं अन्य कार्यों में खर्च कर दिया।

सात सालों में सरकार ने जमीन की गाइडलाइन तो नहीं बढ़ाई, उल्टे जो गाइडलाइन सात वर्ष पहले थी उसमें भी 20 प्रतिशत की कटौती कर दी। वर्षों पुरानी गाइडलाइन के हिसाब से किसानों को मुआवजा लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जबकि इतने सालों में जमीनों की कीमत 20 से 25 गुना तक बढ़ गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button