मौसम विभाग ने बताया फिर कब रफ्तार पकड़ेगा मानसून?

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. मंगलवार सुबह नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. आने वाले दिनों में प्रदेश में कम तीव्रता के साथ फिलहाल बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.  बरेली में पिछले 24 घंटे के दौरान असाधारण रूप से प्रदेश में सर्वाधिक 460 मिमी. बारिश दर्ज की गई. वहीं पीलीभीत में 170 मिमी और खीरी में 110 मिमी बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मंगलवार और बुधवार को प्रदेश में बारिश की तीव्रता, क्षेत्रफल और वितरण में कमी होने की संभावना है. 

बारिश पर लगेगा ब्रेक?

बुधवार के बाद से बारिश में कुछ कमी आ सकती है. हालांकि मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इस दौरान कई इलाकों में रुक रुक कर बारिश होती रहेगी, बीच-बीच में धूप होने से उमस भी बढ़ेगी.

कई हिस्सों में बढ़ा तापमान 

यूपी के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. सोमवार को कानपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 35.9 डिग्री ,बलिया में 35.5 डिग्री दर्ज किया गया. अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो बुलंदशहर में सबसे कम 21 डिग्री, बस्ती में 22 डिग्री और बाराबंकी में 23. डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने प्रदेश के तराई इलाकों समेत 20 से अधिक इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

इन जिलों में होगी भारी बारिश 

मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज जैसे तराई इलाकों समेत देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, गोंडा, बलरामपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंद शहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

यहां मानसून हुआ कमजोर 

राजधानी में मानसून के कमजोर पड़ने से सोमवार को आसमान में सिर्फ बादलों की आवाजाही रही. बारिश न होने, हवा में ह्यूमिडिटी और दिन भर धूप छांह की वजह से लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग की माने तो बारिश के लिए लोगों को फिलहाल दो दिन इंतजार करना पड़ेगा. सोमवार को लखनऊ के पारे में 3.7 डिग्री उछाल के साथ अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं 0.9 डिग्री बढ़ोत्तरी के साथ न्यूनतम तापमान में भी 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मानसून द्रोणी के अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर खिसकने की वजह से लखनऊ में आज से अगले दो दिनों तक बारिश की तीव्रता और वितरण में कमी आने के आसार हैं. हालांकि इस दौरान हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. बृहस्पतिवार से उन्होंने मानसूनी बारिश के दोबारा रफ्तार पकड़ने की उम्मीद जताई है.

Related Articles