गुप्त नवरात्रि में राशि अनुसार करेंगे इन चीजों का दान, तो मिलेंगे सभी प्रकार के कष्टों से छुटकारा

नर्मदापुरम. हर वर्ष में दो गुप्त नवरात्रि आती है. आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि शुरू हो जाती है. इस बार की गुप्त नवरात्रि बड़ी ही खास मानी जा रही है. इस नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. इन नवरात्रि के नौ दिनों में मां भगवती की 9 महाविद्याओं की उपासना की जाती है.

ऐसा करने से शुभ समृद्धि का लाभ मिलता है. इन 9 दोनों तक तंत्र मंत्र और गुप्त रूप से पूजा की जाती है. इसी प्रकार पंडित पंकज पाठक ने लोकल 18 से कहा कि इस नवरात्रि में जातक अगर अपनी राशि के अनुसार कुछ उपाय करते हैं. इससे उन्हें लाभ होगा एवं सभी कष्टों से छुटकारा मिलेगा. आईए जानते हैं वह कौन से उपाय है. जिन्हें राशि अनुसार करने से हमें आने वाले सभी प्रकार के संकटों से छुटकारा मिलेगा.

  राशि के अनुसार करें ये उपाय

1. मेष राशि:- इस राशि के जातकों कोगुप्त नवरात्रि में मां भगवती को उड़द की दाल अर्पित करना चाहिए. फिर उस दाल को किसी ब्राह्मण को दान करना चाहिए.

2. वृषभ राशि:- इस गुप्त नवरात्रि में इस राशि के जातक को माता मां काली को कनेर का फूल अर्पित करना चाहिए. इससे इन्हें लाभ प्राप्त होगा.

3. मिथुन राशि:- इस नवरात्रि में इस राशि के जातकों को इस दौरान मां जगदंबा को लोंग अर्पित करना चाहिए. ऐसा करना इन्हें फलदाई होगा.

4. कर्क राशि:- इस राशि के जातक को इस समय माता महाकाली को 6 या 8 लोंग के साथ कपूर जलाकर उनकी पूजन करना चाहिए.

5. सिंह राशि:- गुप्त नवरात्रि के दौरान इस राशि के जातक को माता मां दुर्गा को लाल पुष्प अर्पित करना चाहिए. ऐसा करना इनके लिए शुभ फलदाई रहेगा.

6. कन्या राशि:- नवरात्रि में इस राशि के जातकों को माता को लाल रंग के फूल की माला अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करना इनके लिए शुभ साबित होगा.


7. तुला राशि:- इस राशि के जातकों को इस समय माता मां काली को पीपल के पत्ते अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से इस राशि के जातकों के जीवन में आ रही समस्त प्रकार की समस्याएं दूर होगी.

8. वृश्चिक राशि:- इस राशि के व्यक्ति को इस समय माता महारानी को पानी से भरा नारियल अर्पित करना चाहिए. इसके बाद छोटी कन्याओं को इसका दान कर दीजिए.

9. धनु राशि:- इस राशि के व्यक्ति को इस समय माता मां काली को चढ़ाए गएजल को कलश में झेलकर उस जल का घर में छिड़काव करना चाहिए.

10. मकर राशि:- इस समय इस राशि के जातकों को मां दुर्गा को काजल अर्पित करना चाहिए.

11. कुंभ राशि:- इस राशि के जातकों को इस समय में माता रानी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा इनके लिए शुभ होगा.

12. मीन राशि:- इस राशि के जातकों के लिए इस समय माता रानी को अलग-अलग प्रकार के फल अर्पित करना चाहिए. इसके बाद इन फलों को बच्चों को दान करना चाहिए.

 

Related Articles