सोने में निवेश के बदले माेटे मुनाफे का लालच देकर की धोखाधड़ी

राजधानी के कोतवाली इलाके में सदर बाजार के व्यापारी के खिलाफ अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया गया है। व्यापारी ने सोने में निवेश से ज्यादा लाभांश मिलने का झांसा देकर सवा करोड़ से अधिक के सोने की रकम वापस न कर धोखाधड़ी की।

कोतवाली पुलिस के मुताबिक जुलाई 21 से सितंबर 23 के बीच धोखाधड़ी की गई। कमल विहार के सेक्टर 4 निवासी दीपक सदाशिव ढोबले (35) ने मारुति रेसीडेंसी अम्लीडीह निवासी आदित्य सोनी को सोने में निवेश का ऑफर दिया।

दोनों की मुलाकात श्री गणेश रिफाइनरी सदर बाजार में हुई थी। ऑफर को लाभकारी जानकर आदित्य ने 1700 सौ ग्राम सोना और 36 किलो चांदी कीमत एक करोड़ 26,49,500 रुपये को निवेश किया। दीपक सदाशिव ढोबले जो कि सदर बाजार में सोना चांदी गलाई कर टंच का काम करता है।

प्रार्थी आदित्य का पूर्व में व्यापारिक कार्य से उसके दुकान में अपने जेवर संबंधित काम से आना-जाना था। दीपक सदाशिव ढोबले के दुकान पर गया था, तो उसने कहा कि पैसा कमाना चाहते हो तो घर में जो भी जेवर, आभूषण रखा होगा, उसे लाकर दे दो। बदले में प्रतिमाह लाभांश की राशि मिलती रहेगी।

आदित्य उसके झांसे में आ गया और घर में रखे कुछ पुराने पैतृक आभूषण को लाकर दीपक को दिया। प्रतिमाह लाभांश के रूप सोना के बदले रकम देता रहा। उसी प्रकार धर्मेन्द्र सोनी से भी आरटीजीएस, नगद एवं आभूषण के माध्यम से कुछ 800 ग्राम सोना लेकर उसे बाजार में चलाने की बात कह कर रख लिया।

बदले में कुछ माह तक लाभांश राशि देता रहा। जमा सोना वापस मांगने पर दीपक किश्तों में दूंगा कहने लगा। इसके बाद 10 महीने से न लाभांश दे रहा न निवेश के जेवर लौटा रहा। जिसके बाद आरोपित के खिलाफ अपराध कायम किया गया।

Related Articles