Political

इस शख्‍स के पास खुद का अपना हिल स्‍टेशन, अरबों की दौलत का माल‍िक

मुंबई। भारत में उद्योगपत‍ियों की कोई कमी नहीं. उनकी सक्‍सेस स्‍टोरी अक्‍सर हमें प्रेरित करती है. लेकिन आज हम एक ऐसे बिजनेसमैन के बारे में jआपको बताने जा रहे, जिनकी कहानी सुनकर आप टाटा-बिरला को भूल जाएंगे. अरबों की दौलत के माल‍िक इस शख्‍स के पास खुद का अपना हिल स्‍टेशन तक है. आप जानकर हैरान होंगे कि भारत में किसी और बिजनेसमैन के पास अपना हिल स्‍टेशन नहीं. उनकी सक्‍सेस स्‍टोरी दूसरों को प्रेरणा देने वाली है।

हम बात कर रहे मुंबई के जाने-माने व्‍यवसायी अजय हर‍िनाथ सिंह की. डार्विन प्लेटफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक अजय हरिनाथ हाल ही में सभी धन्नासेठों को पीछे छोड़कर भारत के पहले प्राइवेट हिल स्‍टेशन का मालिक बने हैं. उनकी कंपनी डार्विन प्लेटफॉर्म इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (DPIL)ने जुलाई में पहले निजी हिल स्टेशन का कायाकल्‍प करने की बोली जीत ली थी. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने लवासा के लिए डार्विन प्लेटफॉर्म को 1,814 करोड़ रुपये की समाधान योजना को मंजूरी दी. यह ह‍िल स्‍टेशन पुणे में है।

कौन हैं अजय हर‍िनाथ

मुंबई विश्वविद्यालय के छात्र रहे अजय ने 2010 में डार्विन प्लेटफॉर्म ग्रुप की स्थापना की थी. उसके बाद से पीछे घूमकर नहीं देखा. आज उनकी कंपनी 11 से ज्‍यादा देशों में काम कर रही है. जेट एयरवेज और एयर इंडिया के साथ शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अधिग्रहण के लिए अजय हर‍िनाथ ने बोली लगाई थी. यहां तक क‍ि 2022 में वह कर्ज में डूबे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल को खरीदने की दौड़ में भी शामिल थे. उनके ग्रुप की नेटवर्थ करीब 68,000 करोड़ रुपये है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button