मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र कल से... सर्वदलीय बैठक नहीं हो सकी....

कल से विधानसभा का बजट सत्र शुरु हो रहा है। हर बार सत्र शुरु होने के पहले होने वाली सर्वदलीय बैठक इस बार नहीं हो सकी। रायपुर में चल रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के चलते सर्वदलीय बैठक के बिना ही सत्र शुरु होगा। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सदन के अंदर तैयारियों का निरीक्षण किया।
बजट सत्र को लेकर सदन में तैयारियों का निरीक्षण करने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कहा अब कोरोना का संकट नहीं है। ऐसे में आम दिनों की तरह सदन की कार्रवाई में आम लोग भी शामिल होंगे। कांग्रेस का कोई यहां नहीं है इसलिए सर्वदलीय बैठक नहीं हो पाई। कल सदन की कार्रवाई शुरु करेंगे। सर्वदलीय बैठक इसलिए होती है कि सभी दलों के विधायक सदन की कार्रवाई को सुचारु तौर पर चलाने में सहयोग करें। कल कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी।

पेपरलेस होगा बजट

स्पीकर ने कहा विधायकों को टैबलेट देने के साथ ही ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। मालूम हो कि इस बार का बजट पेपरलेस आएगा। यानि विधायकों को विधानसभा की ओर से टेबलेट दिए जाएंगे। इन्हीं टेबलेट के जरिए विधायक बजट को देख सकेंगे। मीडिया को भी बजट की हार्ड कॉपी के बजाए पेनड्राइव में सॉफ्टकॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।

नहीं हो पाई कांग्रेस-बीजेपी के विधायक दलों की बैठकें

विधानसभा सत्र शुरु होने के पहले बीजेपी और कांग्रेस विधायक दल की बैठकें होतीं हैं। इनमें सत्तापक्ष की ओर से सरकार का पक्ष रखने और विपक्ष के मुद्दों का जवाब देने को लेकर रणनीति बनाई जाती है। लेकिन रायपुर में कांग्रेस के अधिवेशन के चलते कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं हो सकी। वहीं विकास यात्राओं के समापन समारोहों के चलते भाजपा विधायक दल की बैठक भी नहीं हो पाई। अब कल बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण के बाद विधानसभा की कार्रवाई स्थगित कर दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो सोमवार शाम कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी।

0/Post a Comment/Comments